नमस्कार मित्रों एवं पाठकों आप सभी का Absuccessstudy  में welcome  है । आज विश्व के सबसे बड़े संगठन  संयुक्त राष्ट के मुख्य घटको से एक  संयुक्त राष्ट महासभा के विषय में पूरी जानकारी देंगे ।  संयुक्त राष्ट के छः  अंगो  में एक है, जो सबसे प्रमुख संस्था है । जिसमें संयुक्त राष्ट के सभी सदस्यों का सम प्रतिनिधित्व है । यह संयुक्त राष्ट के घोषणापत्र में आने वाले समस्त कार्यो एवं प्रश्नो पर बिचार  करती  है । जो आपके ज्ञानवर्धक एवं परीक्षार्थिओं के लिये बहुत उपयोगी होगा । जिसमें संयुक्त राष्ट महासभा  के प्रथम अध्यक्ष , शक्तियाँ  तथा कार्यो आदि की  पूरी चर्चा आगे की जायेगी ।

संयुक्त राष्ट महासभा

 

 

         -:विषय सूचि:- 

1- संयुक्त राष्ट महासभा

2- संयुक्त राष्ट महासभा अधिवेशन

3- महासभा कार्य

4-संयुक्त राष्ट महासभा समितियां 

5- महासभा के प्रथम अध्यक्ष

6- महासभा की प्रथम महिलाअध्यक्ष

7-  महासभा के वर्तमान अध्यक्ष

8- निष्कर्ष

1- संयुक्त राष्ट महासभा:-

आज इस आर्टिकल के माध्यम से संयुक्त राष्ट महासभा के बारे में पूरी जानकारी देंगे । संयुक्त राष्ट के संचालन  महसभा की महत्त्वपूर्ण  भूमिका होती है । जिसका मुख्यालय न्यूयार्क में है । जिसमें  संयुक्त राष्ट के सभी सदस्य देशों का सम प्रतिनिधित्व होता है। महासभा संयुक्त राष्ट के आने वाले समस्त विषयों पर प्रश्न पूछ सकती   है । तथा  सदस्य राष्टों की सुरक्षा  एवं प्रतिनिध प्रदान करती है।    इसलिए महासभा को विश्व की लघु संसद भी कहा गया है । इसके वार्षिक सत्र में समस्त सदस्य देशों का समागम होता है इस अधिवेशन में प्रतिनिधियों द्वारा एकअध्यक्ष  चुना जाता है,जो अधिवेशन की अध्यक्षता करता है ।  तथा 21 उपाध्यक्षों  तथा सात मुख्य समितियों के अध्यक्षों का चुनाव किया जाता है ।

2- संयुक्त राष्ट महासभा अधिवेशन :-

संयुक्त राष्ट महासभा अधिवेशन के विषय  में जानकारी देंगे ।महासभा के अधिवेशन की अध्यक्षता निर्वाचित अध्यक्ष द्वारा की जाती है । 10 जनवरी,1946 को लंदन में महासभा का प्रथम सत्र आयोजित हुआ था । जिसमें  193 सदस्य देशों के  प्रतिनिधि भाग लेते है । विश्व की इस लघु असेम्बली में अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा एवं समाधान निकला जाता है । इस संसद में सबसे पहले महासचिव और उसके बाद अध्यक्ष सम्बोधित करते है , तथा समस्त सदस्य देशों को  बोलने को मिलता है । ज्यादातर निर्णय महासभा द्वारा बहुमत के आधार  पर दिये जाते है । विबादित प्रश्नो के लिये दो – तिहाई सदस्यों का अनुमोदन आवश्यक होता है । महासभा का अधिवेशन प्रत्येक वर्ष सितम्बर के तीसरे मंगलवार को आयोजित होती है , जो  दिसम्बर तक चलता है । कुछ समय के लिये रुकता है , तथा  फिर अगले वर्ष तीन माह पूर्व प्रारम्भ हो जाता है ।

3- महासभा कार्य :-

विश्व की सबसे बड़ी प्रतिनिधि संस्था होने के कारण अंतर्राष्ट्रीय शांति एवं  सहयोग की स्थापना में महत्वपूर्ण स्थान है ।  यदि सुरक्षा परिषद में शांति एवं सुरक्षा के प्रश्नो हल न होने पर महसभा    24 घंटे में विशेष अधिवेशन बुलाकर सैनिक कार्यवाही का निर्देश कर सकती  है ।  महासभा द्वारा सुरक्षा परिषद के 10 अस्थायी सदस्यों तथा सामाजिक एवं आर्थिक परिषद के 54 सदस्यों का निर्वाचन करती है । महासभा के मुख्य कार्य है , जो निम्न है

1- संगठन के प्रमुख अंगो के सदस्यों का चुनाव करना ।

2- महासचिव की नियुक्ति करना

3- संयुक्त  राष्ट के  बजट का अनुमोदन करना ।

4- अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति करना

5- महत्वपूर्ण प्रश्नो एवं प्रकरण पर निर्णय करना ।

6- संगठन में नए सदस्यों को प्रवेश देना ।   

4-महासभा समितियां :-

महासभा के कार्यो को अच्छे तरह से संचालन के लिये  संयुक्त राष्ट महासभा सात समितियां निर्मित की गयी है । जो  निम्नलिखित है- 

1- आर्थिक  समिति

2- राजनितिक समिति

3- सामाजिक समिति

4- न्यास समिति

5- विधि समिति

6- शासकीय समिति

7- विशेष  राजनितिक समिति 

5-महासभा के प्रथम अध्यक्ष :- 

महासभा के अधिवेशन की अध्यक्षता निर्वाचित अध्यक्ष द्वारा की जाती है। महासभा के अध्यक्ष को राष्टपति के नाम से भी जाना जाता है । जिनका  चुनाव एक वर्ष के लिये किया जाता है ।  बेल्जियम के विदेश मंत्री पॉल हेनरी स्पॉक को महासभा  के प्रथम अध्यक्ष चुने गए। जिनका  चुनाव 16 जनवरी 1946 को लंदन में किया गया । जो एक स्तर के लिए इस पद पर बने रहे ।

6- संयुक्त राष्ट महासभा की प्रथम महिलाअध्यक्ष:-

महासभा की प्रथम महिला अध्यक्ष विजय लक्ष्मी पंडित को चुना गया था  । जो महासभा का अध्यक्ष चुने जाने वाली प्रथम भारतीय है । जिनका  चुनाव 1953 में  महसभा  की अध्यक्ष चुनी गई   । वह भारत के प्रथम प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल की बहन थी ।

7-  महासभा के वर्तमान अध्यक्ष :-

महासभा के आयोजन में 77 वें  अध्यक्ष के रूप में हंगरी के राजदूत सिसाबा  कोरोसी को चुना गया । जिनका  चुनाव 7 जून 2022 को अभिवादन द्वारा चुने गये है । जो मालदीप के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद , महासभा के 76 वें अध्यक्ष का स्थान लगे ।  जिनका   कार्यकाल   1 वर्ष का होगा ।

8- निष्कर्ष:-

आज  इस आर्टिकल  के माध्यम से संयुक्त राष्ट महासभा  ,  अधिवेशन तथा कार्यो के बारे में विस्तार से जाना ।     साथ ही  प्रथम महिला अध्यक्ष तथा वर्तमान अध्यक्ष के विषय में जानकारी दी गई है । जिससे विभिन्न परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते है। यदि आपको आर्टिकल  अच्छा लगा तो अपने दोस्तों एवं मित्रो को शेयर एवं लाइक करे ।संयुक्त राष्ट महासभा तथाअधिवेशन एवं  कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी  प्रथम महिला अध्यक्ष तथा वर्तमान अध्यक्ष के विषय में चर्चा की गए   जानकारी दी गई है।

धन्यवाद 

Permalink: https://absuccessstudy.com/संयुक्त-राष्ट-महासभा/ ‎

United Nations General Assembly


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *