आपका  Ab expert study  में स्वागत है , आशा है कि आज मेरा लेख प्रसंद आयेगा, क्याकि  मैं आज  शक्ति संसाधन क्या है? और उनके  विषय में विस्तार से बताऊंगा।  जिससे जीव -जंतु  प्रारम्भिक विकाश से लेकर मानवीय विकाश  निर्भर है । विश्व का विकाश शक्ति संसाधन द्वारा सम्भव हुआ है । क्याकि संसार का  सृजन  ऊर्जा स्रोत से ही हुआ है ।संसार के सभी देश केऔद्योगिक विकाश के लिए शक्ति संसाधन की आवश्यकता होती है । जो उद्योग , कारखानों एवं परिवहन आदि को संचालन के लिये ऊर्जा की जरूरत पड़ती है ।

वर्तमान औद्योगिक युग में शक्ति संसाधन द्वारा ही किसी राष्ट की आर्थिक प्रगति का  आधार है। भू – वैज्ञानिको के अनुसार संसार में शक्ति संसाधन की कमी नहीं है। किन्तु उनका सही और समुचित उपयोग करके आर्थिक विकाश किया जा सकता है। यदि  आप वैज्ञानिको के सुझाव नहीं मानते है , तो परम्परागत शक्ति संसाधन भविष्य में समाप्त हो सकता है । जिसका  प्रभाव पुरे विश्व पर पड सकता है । यदि शक्ति संसाधन शांति एवं प्रगति के साथ साथ विनाश कि भी भूमिका निभाता है । क्याकि इसका उपयोग व्यापारिक उत्पादन में कियाजाता है तथा उनके साथ परमाणु परीक्षण  किया जाता है । इनके सही प्रयोग द्वारा ही किसी देश कोऔद्योगिक आत्मनिर्भर  बना सकते है । आइये हम जाने शक्ति संसाधन क्या है ? 

– :Table  of  content:-

1- शक्ति संसाधन क्या है ?

 2-शक्ति संसाधन कितने  प्रकार के होते है?

2.1 -नवीकरणीय शक्ति संसाधन

3 . 1-  अनवीकरणीय शक्ति संसाधन

3.1.1- कोयला

3.1.2- खनिज  तेल

3.1.3 प्राकृतिक  गैस

3.1.4- अणुशक्ति वाले खनिज

3.1.5- जल विद्युत्

 

1- शक्ति संसाधन क्या है ?

आज हम शक्ति संसाधन क्या है? के बारे में जानेगे । वह संसाधन जिससे ऊर्जा का निर्माण होता है उसे शक्ति संसाधन कहते है । जैसे- कोयला एक परम्परागत शक्ति संसाधन है। तथा गैर परम्परागत में सौरऊर्जा प्रमुख है । विश्व में कुछ संसाधन  का पुनः निर्माण नहीं किया जाता है , किन्तु कुछ निर्मित होते है ।

संसार के विकसित देशअपनी वैज्ञानिक शोध पुनः निर्मित  शक्ति संसाधन का उपयोग करते है। तथा पुनः  न  निर्मित  शक्ति संसाधन का उपयोग कम करते है । जिससे उद्योगिक क्षेत्र में विकसित होते है । जो  देश परम्परागत शक्ति संसाधन का अधिक खपत करते है   है । उनका उथान कम  होता है ।

2-शक्ति संसाधन कितने  प्रकार के होते है?

अभी  शक्ति संसाधन क्या है? के बारे में जाना गया है । और  शक्ति संसाधन कितने प्रकार के होते है ? उनके विषय में विस्तार से जानकारी दूंगा । जो दो प्रकार के होते है ।

2.1-नवीकरणीय शक्ति संसाधन

3.1-अनवीकरणीय शक्ति संसाधन

2.1-नवीकरणीय शक्ति संसाधन- जिस स्रोत का पुनः निर्माण होता रहता  है उसे नवीकरणीय शक्ति संसाधन कहते है जैसे – सौर ऊर्जा, जल विद्युत् ,वयोमस ,पवन ऊर्जा एवं जैव ईंधन  आदि ।

3.1-अनवीकरणीय शक्ति संसाधन- जिन शक्ति संसाधन की मात्रा सीमित रूप में पायी जाती है । जिनका उपयोग करने के कारण धीरे – धीरे समाप्त हो जाती है । उनका पुनः निर्माण नहीं होता है, उसे अनवीकरणीय शक्ति संसाधन कहते है । जैसे – कोयला , खनिज तेल , प्राकृतिक गैस,  अणुशक्ति वाले खनिज आदि  ।

3.1.1- कोयला –

शक्ति संसाधन क्या

विभिन्न संसाधनों में   शक्ति संसाधन क्या है और शक्ति संसाधन कितने प्रकार के होते है ? उनके बारे में  बताया गया । तथा अनवीकरणीय शक्ति संसाधन में कोयला के विषय में  विस्तृत अध्ययन किया जायेगा ।

कोयला एक शक्ति संसाधन का प्रमुख स्रोत है । जो धरती के अन्दर दबी वनस्पति का परिवर्तित रूप है ।  प्राचीन काल में विवर्तनिक  हलचलों की घटना द्वारा भूमि  के नीचे दब गये। जिस पर अत्यधिक दबाव एवं ताप के कारण लाखो वर्ष बाद वनस्पति, कोयला में परिवर्तित हो गयी । कोयला कार्बोनिफेरस युग की परतदार चट्टानों के रूप पाये जाते  है । जिसे औद्योगिक क्रांति का आधार माना जाता  है । इसे उद्योग  की जननी कहते है । कोयले का उपयोग केवल शक्ति संसाधन में ही नहीं किया जाता है । बल्किन विभिन्न उद्योगों में कच्चे मॉल के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। वर्तमान में विश्व  की कुल ऊर्जा की आपूर्ति 30% कोयला  द्वारा  होता है। कार्बन , वाष्प एवं  जल मात्रा के आधार पर चार प्रकार के पाये जाते है ।

3.1.1.1- एंथेसाइट कोयला

3.1.1.2- बिटुमिनस कोयला

3.1.1.3- लिग्नाइट कोयला

3.1.1.4- पिट कोयला

3.1.1.1- एंथेसाइट कोयला –    यह कोयला सबसे उत्तम प्रकार का होता है , जिसमे सबसे अधिक कार्बन की  मात्रा 85 से 95 % होती है। जिससे अधिक ताप प्राप्त होता है और धुँआ नहीं निकलता है ।

3.1.1.2- बिटुमिनस कोयला- इसमें 55-65 % कार्बन की  मात्रा होती है । जिसमे जल 30 %  तथा वाष्प 50 % मात्रा पायी जाती है । यह जलते समय साधारण धुँआ देता है । इसका निर्माण गोंडवाना युग में हुआ ।

3.1.1.3- लिग्नाइट कोयला –  इसे भूरा कोयला कहते है । इसमें  जलकी मात्र 30-35% होती है ।

वाष्प की मात्रा 35-50% होती  है ।

3.1.1.4- पिट कोयला – सबसे निम्न कोटि का कोयला होता है । इसमें  जल एवं वाष्प अधिक पाये जाते  है

3.1.2- खनिज  तेल:-

just  विभिन्न संसाधनों में   शक्ति संसाधन क्या है औरअनवीकरणीय शक्ति संसाधन में कोयला उनके बारे में  बताया गया । तथा आगे अनवीकरणीय शक्ति संसाधन में खनिज  तेल के बारे  में विस्तार से बतायेगे । खनिज तेल को पेट्रोलियम भी कहते है ।पेट्रोलियम का शाब्दिक अर्थ चट्टान के तेल है  , जो हाइड्रोकार्बन यौगिक का मिश्रण  है । इससे पेट्रोल, डीजल ,गैसोलीन एवं  मोम आदि प्राप्त होते है ।  यह टर्शियरी युग की अवसादी चट्टानें से निकलता है । भू -गर्भ की चट्टानों से निकलने के कारण ऐसे खनिज तेल कहते है।  पेट्रोलियम की उत्पत्ति जीववशेषो के  सड़ने – गलने  से होती है । जो भूमि के अंदर दबे है । जिस परअधिक ताप एवं दाब से तेल, गैस, कार्बन आदि उत्पन्न होते है ।

वर्तमान युग में खनिज तेल का सर्वाधिक महत्व है । इसके महत्व से इसे तरल  सोना कहते है । इसका उपयोग औद्योगिक मशीनों, कल- कारखानों ,जहाजों एवं परिवहन को चलाने में किया जाता है । भूमि से निकलने के कारण  कई  अशुध्दिया होती है । जिसके लिये तेलशोधन कारखाने  बनाये  गये है। संसार में 40% ऊर्जा  की पूर्ति इससे की जाती है ।

विश्व में चार शीर्ष खनिज तेल उत्पादन राष्टों में , जो निम्नवत है ।

प्रथम – सऊदीअरब

द्वितीय –  रूस

तृतीय – यू0 एस0 ए0

चतुर्थ – ईरान

3.1.3 प्राकृतिक  गैस:-

शक्ति संसाधन क्या है औरअनवीकरणीय शक्ति संसाधन में खनिज  तेल उनके बारे में  बताया गया । तथा आगे अनवीकरणीय शक्ति संसाधन में प्राकृतिक  गैस के बारे  में विस्तार जानकारी दूगा । प्राकृतिक गैस की उत्पत्ति खनिज तेल से संबध्द होती है ।jo तेल भण्डार के ऊपर स्थित होती है । अत्यधिक ताप एवं दाब के कारण तेल के  साथ गैस आदि की उत्पत्ति  होती है। जो तेल कूप वेधन के समय बाहर निकलता है । संसार  में 20% ऊर्जा की पूर्ति होती है । जिनका उपयोग उद्योग कल -कारखना , हवाई जहाज परिवहन एवं भोजन आदि में किया जाता है ।

विश्व में सर्वाधिक प्राकृतिक गैस उत्पादन देश के नाम-

प्रथम –    रूस

द्वितीय –  यू0 एस0 ए0रूस

तृतीय – कनाडा

चतुर्थ – ग्रेट ब्रिटेन

विश्व में सर्वाधिक प्राकृतिक गैस  भण्डारक देश के नाम-

प्रथम –    C.I.A.

द्वितीय –    ईरान

तृतीय –    कतर

चतुर्थ –  सऊदीअरब

3.1.4- अणुशक्ति वाले खनिज

शक्ति संसाधन क्या है औरअनवीकरणीय शक्ति संसाधन में प्राकृतिक  गैस के बारे में अभी जानकारी दी गयी है तथा आगे शक्ति संसाधन मेंअणुशक्ति वाले खनिज के बारे  में विस्तार जानकारी दूगा । यह शक्ति संसाधन के नये स्रोत है । जिसमे अपार क्षमता ऊर्जा अंतर्निर्मित होती है ।  अणुशक्ति की ऊर्जा प्राकृति में पाये जाने वाले परमाणु खनिजों में होती है। जिसका उपयोग  हथियार , परमाणु बम्म एवं वायुयान ईधन में किया जाता है । किन्तु  इन  परमाणु खनिजों का प्रयोग कभी -कभी  विनाशकारी  होता है। अणु शक्ति वाले खनिज अधोलिखित है । यथा – 

1-यूरेनियम-  यह एक भरी धातु है ।  इसे विघटनाभिक घातु भी कहते है ।इससे नाभिक ऊर्जा उत्पन्न किया जाता है । जो आर्कियन चट्टानों में – पिग्मेटाइट, मोनोजाइट, बालू  एवं चेरलाइट में  होती है। यूरेनियम के प्रमुख अयस्क में पिचब्लेड, समरस्काईट थोरियनाइट है  । 

   

विश्व में सर्वाधिक यूरेनियम  उत्पादन देश के नाम-

प्रथम –      काजसखस्तान( 39.3%)

द्वितीय –  कनाडा

तृतीय – यू0 एस0 ए0

विश्व में सर्वाधिक यूरेनियम  उपभोग करने वाले   देश के नाम

प्रथम –    यू0 एस0 ए0  (34.42%)

द्वितीय –  फ़्रांस

तृतीय –    रूस

 2- थोरियम-    इसको मोनोजाइट रेत से  प्राप्त किया जाता है। इसका प्रयोग नाभिकीय ऊर्जा उत्पादन में किया जाता है ।  यह वायुयान में इस्तेमाल होता है । जिसका निर्माण प्री – कैम्बियन काल की चट्टानों से हुआ है। भारत विश्व में थोरियम उत्पादन राष्ट में अग्रणीय है । आस्ट्रेलिया  , संयुक्त राजअमेरिका एवं भारत में थोरियम की भारी मात्रा में पायी जाती है ।   

3.1.5- जल विद्युत:- 

शक्ति संसाधन क्या

  अभी just    शक्ति संसाधन क्या है औरअनवीकरणीय शक्ति संसाधन के बारे में ऊपर  बताया गया । तथा आगेनवीकरणीय शक्ति संसाधन में जल विद्युत के बारे  में विस्तार से बतायेगे । यह संसाधन कभी समाप्त होने वाला नहीं है । इसके उत्पादन से कोई  प्रदूषण नहीं उत्पन्न होता है। यह कम खर्च से  उत्पन्न  किया  जाता है । ऐसे  ।श्वेत तेल कहते है ।यह देश की धरातल एवं नदियों पर उपयुक्त है । विश्व में जल विद्युत उत्पादन की दृष्टि से अफ्रीका महाद्वीप का प्रथम स्थान है । विश्व में कांगो नदी की जल विद्युत क्षमता सबसे अधिक है । 

विश्व में सर्वाधिक जल विद्युत उत्पादन  देश के नाम-

प्रथम –     कनाडा

द्वितीय –      ब्राजील

तृतीय –      यू0 एस0 ए0

चतुर्थ –   चीन

पंचम – रूस

निष्कर्ष :-

आशा करता हू कि  आपको हमारा  शक्ति संसाधन किसे कहते  है, का यह  पोस्ट पसंद आया  होगा । आज इस Article में मैने आपको शक्ति संसाधन के बारे में विस्तार से सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है। जिसको आप अध्ययन करके  विभिन्न परीक्षाओ में पूछे गये प्रश्नो को सही एवं सरल से उत्तर दे सकते है । यदि आपको मेरा Article   अच्छा लगा तो आप अपने मित्रो एवं दोस्तों को Share  एवं Like  करे।

धन्यवाद

Permalink: https://absuccessstudy.com/शक्ति-संसाधन-क्या-है/ ‎

power resourse

 


1 Comment

  • Leave a Reply

    Avatar placeholder

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    world’s tallest dam World’s longest rivers world’s highest mountain world largest lakes world Bank