आप सभी लोगो का Absuccessstudy में स्वागत है । आज इस  Article के माध्यम से परिवहन के बारे में विस्तार से जानने वाले है ।जिसके अन्तर्गत  हम परिवहन क्या है , परिवहन कितने प्रकार के होते है ?  इस लेख में कभर किया गया है। मानव सभ्यता के विकाश के साथ यातायात का उदय हुआ है । जब जीव -जन्तुओ  को दैनिक क्रियाओ की आवश्यकता हुई। तब वह  एक स्थान से दूसरे स्थान    जाना प्रारम्भ किये है । 

तो विभिन्न प्रकार की साधनो का प्रयोग होने लगा  । जिसमे मानव पैदल   ,जानवरो  ,विभिन्न प्रकार की छोटी गाड़ियों का प्रयोग किया जाता है ।आज आधुनिक युग में व्यापर एवं वाणिज्य तथा सुरक्षा की दृष्टि से परिवहन का विशेष  महत्व है। धीरे -धीरे यातायात का  रूप बदल गया । अंततः सड़क मार्ग से  वायु मार्ग का विकास  हुआ  । किसी  देश की विकास में परिवहन एक अभिन्न अंग है । यातायात  के साधन के बिना देश  की उन्नति सम्भव नहीं है।

परिवहन क्या है

       -: विषय सूचि :-  

1-परिवहन क्या है?

2-परिवहन कितने  प्रकार के होते है

2.1- स्थल  परिवहन

2 .2- जल परिवहन

2.3- वायु परिवहन

3- परिवहन का महत्व

4- परीक्षा दृष्टि प्रश्नोत्तर

5-निष्कर्ष

1-परिवहन क्या है?

परिवहन क्या है?  परि + वहन  में परि का अर्थ पार और वहन का अर्थ चलना अर्थात परिवहन का अर्थ किसी मार्ग पर चलना या पार करना है । किसी वस्तुओ एवं व्यक्तिओ  को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचना ही परिवहन कहलाता है । जिसका विकास  मानव सभ्यता के साथ  हुआ है । जिसे वस्तुओ एवं सामग्री को लेजाने के साधन के रूप में प्रयोग  किया गया है । जिस मार्ग पर मानव पैदल , घोड़े, हाथी, बैल ,गदहे ,इक्का गाड़ी ,बैल गाड़ी एवं नौकाएं आदि से चलने लगे है उसे परिवहन  कहते है ।

जब परिवहन का विकास  हुआ है ।तब से  राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय व्यापर  प्रारम्भ हुआ है । तथा एक देश से दूसरे देशो आपस  में एकजुटता एवं  समझौता    शुरू हुआ है । आज सभ्यता की  उन्नति के साथ परिवहन में भी विकास  हुये है। जिसके फलस्वरूप स्थल मार्ग से लेकर वायु मार्ग में विभिन्न साधनो का प्रयोग  आरम्भ हुये है ।

2-परिवहन कितने  प्रकार के होते है?

अभी जस्ट परिवहन क्या है ? के बारे में जानकारी दी गयी है । और आगे परिवहन कितने प्रकार के होते है ? इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी बताऊगा । परिवहन प्रमुख तीन प्रकार के होते है। जो निम्नलिखित है ।

2.1- स्थल  परिवहन

2 .2- जल परिवहन

2.3- वायु परिवहन

2.1- स्थल  परिवहन-    इस परिवहन  का विकास  मानव सभ्यता के साथ हुआ है । यह धरातल पर सबसे सरल एवं सुलभ यातायात के साधन है । जिसका प्रयोग वस्तुओ एवं मानव  के परिवहन के लिये किया जाता है । यह दो प्रकार के होते है ।

(a) सड़क परिवहन

(b) रेल परिवहन

(a) सड़क परिवहन –    जिस मार्ग पर मनुष्य ,जानवर, इक्का गाड़ी ,बैल गाड़ी, बस, कार आदि आसानी से यात्रा करते है उसे सड़क परिवहन कहते है ।  यह भूमण्डल पर  स्थल यातायात का प्रमुख साधन सड़के है । जिससे राष्ट्रीय व्यापर एवं वाणिज्य तथा सुरक्षा किया जाता है । विश्व में सड़कों  की  सर्वाधिक लम्बाई वाला देश  संयुक्त राज अमेरिका है । ततपश्चात भारत ,चीन एवं ब्राजील का स्थान है ।  विश्व का सबसे बड़ा सड़क मार्ग पैन अमेरिका मार्ग है । जिसकी लम्बाई 24140 किमी  है ।   भारत का सबसे लम्बा सड़क मार्ग जी0टी0 रोड है जो दिल्ली को कलकत्ता से जोड़ती है । जिसे  राष्ट्रीय  राजमार्ग -2 कहते है । जिसकी लम्बाई 1856  किमी  है ।

(b) रेल परिवहन –    पृथ्वी पर स्थल  यातायात के प्रमुख दूसरा साधन रेल परिवहन है जिसका प्रारम्भ सड़क मार्ग के बहुत बाद हुआ है । संसार में प्रथम रेल लाइन का निर्माण 1835 ई0 में जार्ज स्टीफेंसन ने  किया है । यह  यात्रा  स्थल पर बहुत उपयोगी एवं सस्ता साधन है । जिससे एक सामान्य व्यक्ति अधिक दूरी की यात्रा  करते है । यह देश के विभन्न स्थनो  तक वस्तुओ एवं सामग्री को पहुँचती है।

2 .2- जल परिवहन :-

अभी  परिवहन क्या हैऔर आगे परिवहन कितने प्रकार के होते है ? इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी दी गयी है ।  जल   परिवहन के विषय  में  अध्ययन करेंगे । यह  परिवहन नदियों, झीलों ,जलाशयो , नहरों एवं समुन्द्रो में किया जाता है । जो  सस्ता है  किन्तु अधिक समय  में होता है । अंतर्राष्ट्रीय व्यापर में सबसे पहले जल परिवहन का योगदान है ।

जल यातायात के अन्तर्गत आन्तरिक और अंतर्राष्ट्रीय जल मार्ग द्वारा किये जाते है ।  आन्तरिक जलमार्गो के अन्तर्गत नदियों ,झीलों, नहरे तथा अंतर्राष्ट्रीय जलमार्गो में सामुन्द्रिक मार्ग  से किये जाते है ।  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर माल/ वस्तुओं का परिवहन समुंद्री मार्ग से होता है । समुन्द्र में एक निश्चित मार्ग होता है उसे कार्गो लाइनर कहा जाता है ।

विश्व के प्रमुख आन्तरिक जलमार्ग अधोलिखित है –

  • विश्व का सबसे बड़ा आन्तरिक जल परिवहन  जर्मनी की राइन नदी  में होता है ।राइन नदी को यूरोपीय व्यापर की जीवन रेखा के रूप में जाना जाता है । यह विश्व की सबसे व्यस्त व्यापारिक नदी है ।
  • विश्व का सबसे व्यस्त नहर स्वेज नहर है । इस जलमार्ग का निर्माण फ़्रांसिसी फर्डनेंद लासेप्स  ने  देख रेख में  1869 ई 0 पूर्ण हुआ ।  जो  लाल सागर को भूमध्य सागर से जोड़ती है । जिसकी लम्बाई  165 किमी तथा चौड़ाई 60 मीटर है ।
  • संसार की दूसरी सबसे व्यस्ततम चीन की यांग्त्सीक्यांग नदी है ।

विश्व के प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय  जलमार्ग अधोलिखित है –

  • उत्तरी अटलान्टिक मार्ग  संसार का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्ततम जलमार्ग है । इस मार्ग से यूरोप और उत्तरी अमेरिका के बीच व्यापर होता है ।
  • पनामा मार्ग प्रशांत महासगर को अटलान्टिक महासागर से जड़ती है । इस नहर के पूर्ब में पनामा बंदरगाह  और पश्चिम में कोलोन बंदरगाह स्थित है । जिसके  कारण यूरोप एवं अमेरिका की दूरी कम हो गयी है ।

2.3- वायु परिवहन:-

परिवहन क्या है

परिवहन क्या हैऔर आगे परिवहन कितने प्रकार के होते है ? इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी दी गयी  है ।  वायु  परिवहन के विषय  में अध्ययन करेंगे ।  यह परिवहन  एक निश्चित वायु मार्ग  में किया जाता है । जिससे  एक स्थान से दूसरे स्थान कम समय में यात्रा की जाती है । किन्तु इसके किराया अधिक होता है । इस परिवहन का विकास  प्रथम  युध्द के बाद विकसित होता है । वायु परिवहन के विकास  के प्रमुख कारको में पर्याप्त संख्या में यात्रियों का होना , अच्छी पूजी निवेश एवं खुला क्षेत्र  आदि है ।

संसार में वायु मार्ग निम्न प्रकार के होते है ।

(a) अंतर्महाद्वीपीय ग्लोबीय वायुमार्ग

(b) महाद्वीपीय वायुमार्ग

(c) राष्ट्रीय वायुमार्ग

(d) अंतर्राष्ट्रीय वायुमार्ग

(a) अंतर्महाद्वीपीय ग्लोबीय वायुमार्ग-   न्यूयार्क- लंदन- पेरिस-  रोम- काहिरा- दिल्ली -मुम्बई -कोलकत्ता- हांगकांग -टोकियो वायु मार्ग है जो विश्व का सबसे लम्बा वायुमार्ग है ।

(b) महाद्वीपीय वायुमार्ग-  एक ही महाद्वीप के विभिन्न देशो के बीच वायुमार्ग होते है । जैसे – न्यूयार्क- शिकांगो मांट्रियल ।

(c) राष्ट्रीय वायुमार्ग- किसी भी देश के आन्तरिक दूरी की यात्राओं को तय करने के लिए होता है । जैसे –  कोलकाता , मुम्बई , दिल्ली , मद्रास -तिरुवनंतपुरम .

(d) अंतर्राष्ट्रीय वायुमार्ग- एक देश से दूसरे देश के बीच की  वायु मार्ग सेवाएं  की जाती है । जैसे – भारत  से नेपाल  ।

3- परिवहन का महत्व:-

मानव सभ्यता के विकास  में परिवहन का विशेष महत्व है। क्याकि जीवन की प्रत्येक वस्तु एवं व्यक्ति को यातायात के लिये परिवहन आवश्यकता पड़ती है । वस्तु  , कच्चे माल, कृषि ,व्यापर ,उद्योग , उपभोक्ताओं के लिये माल एवं देश की सुरक्षा आदि  कार्यो के लिये परिवहन की आवश्यकता होती है।  इन कार्यो के लिये  स्थल , जल एवं वायु  परिवहन का उपयोग होते है । यातायात के साधनो द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय  उन्नत्ति होती  है । हमारे दैनिक जीवन कीआवश्यकता  इन्ही परिवहन साधनो  से होती है ।

4- परीक्षा दृष्टि प्रश्नोत्तर:-

प्रश्न 1- विश्व में सर्वाधिक सड़कों की लम्बाई वाले देश कौन है?

उत्तर –  संयुक्त राज अमेरिका

प्रश्न 2- संसार  में प्रथम रेल लाइन का निर्माण कहा हुआ  था ?

उत्तर  – इंग्लैंड  (1835  )

प्रश्न 3- विश्व  कासबसे बड़ा रेलवे मार्ग कौन  है ?

उत्तर –  ट्रांस- साइबेरियन रेलवे मार्ग

प्रश्न 4- निश्चित  मार्गो पर चलने वाले समुद्री जहाजों को क्या कहते है ?

उत्तर – कार्गो  लाइनर

प्रश्न 5- कौन सा जलमार्ग विश्व का व्यस्त जलमार्ग है ?

उत्तर – राइन नदी जलमार्ग

प्रश्न 6- विश्व  की सर्वाधिक लम्बी सड़क परियोजना कौन है ?

उत्तर – पैन अमेरिका महामार्ग

प्रश्न 7- विश्व  सर्वाधिक व्यापर करने वाला पत्तन कौन है ?

उत्तर –  रॉटरडम

प्रश्न 8- विश्व में सर्वाधिक समुंद्री व्यापार करने  वाला मार्ग कौन है ?

उत्तर –  उत्तरी अटलांटिक मार्ग

प्रश्न 9-  स्वेज नहर का निर्माण किसने पूर्ण करवाया है ?

उत्तर – फ़्रांसिसी फर्डनेंद लासेप्स

प्रश्न 10 –  कोयला नदी किस नदी को कहते है ?

उत्तर – राइन नदी

प्रश्न 11- पनामा नहर  किसको जोड़ती है ?

उत्तर – प्रशांत और कैरेबियन  सागर

प्रश्न 12-  पनामा नहर कानिर्माण कब हुआ ?

उत्तर -1914  ई 0

प्रश्न 13 स्वेज  नहर  किन – किन सागर को जोड़ती है ?

उत्तर – लाल  सागर एवं भूमध्य सागर

प्रश्न 14- यातायात के साधनो में सर्वाधिक सस्ता है ।

उत्तर – जल  मार्ग

प्रश्न 15-    अमेरिका की वायु सेवा को किस नाम से जानते है ?

उत्तर – ट्रांस वर्ल्ड एयरलाइंस

5-निष्कर्ष:-
आप सभी लोगो को इस Article  के  माध्यम से  परिवहन क्या है , परिवहन कितने प्रकार के होते है और उनके बारे में विस्तार  जानकारी दी गयी है। जिसका अध्ययन करके विभिन्न परीक्षाओ में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते है।  आशा है कि यह लेख आपको  अच्छा लगा है। तो  आप अपने मित्रों एवं दोस्तों  share करे और Like करें। 

धन्यवाद 

Permalink: https://absuccessstudy.com/परिवहन-क्या-है/ ‎

transport


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *