नमस्कार दोस्तों आप सभी का Absuccessstudy  में स्वागत  है । आज इस आर्टिकल में  जैव प्रदूषण क्या है ? उनके आतंक से निपटने के उपाय के बारे में विस्तार से  चर्चा की  गयी है । विश्व में वैज्ञानिक प्रगति के साथ – साथ विनाश  का उद्भव  होता है। जो पुरे    संसार में जीव- जन्तुओ तथा वनस्पतिओं के लिये प्राणघातक होता है।  विज्ञान की प्रगति ने मानव  को सबल बना दिया है, कि मानव बिना अस्त्र -शस्त्र  , गोला- बारूद तथा  बिना आमने – सामने  लड़े लाखो लोग को काल के मुँह में डाल सकता  है ।  पूरा विश्व अपनी    बर्चश्व के लिये  शीत युद्ध प्रारम्भ किया है ,जिसमे बिना  अस्त्र -शस्त्र  , गोला- बारूद  से आक्रमण करके लाखो लोगो  नस्ट कर देते है । यह  जीवाणु , विष्णु एवं रोगकारक सूक्ष्म जीवो से संक्रमित  करके लाखो  मनुष्यो , फसलों  फलदाई वृक्षों  व सब्जियों का विनाश करा देते है ।

– :विषय सूचि : – 

1- जैव प्रदूषण क्या  है ?

2- जैव प्रदूषण के कारण

3-जैव प्रदूषण को जैव हथियार के रूप में प्रयोग

4- बायो प्रदूषण  के प्रभाव

5- जैव प्रदूषण के आतंक से निपटने के उपाय

5-निष्कर्ष

1- जैव प्रदूषण क्या  है ?

जैव प्रदूषण क्या है

 

आइये हम जैव प्रदूषण क्या है ? के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे । यह वह प्रदूषण जो बिना हथियार , गोला – बारूद  से लाखो – करोड़ो लोगो को  मृत्यकारित  कर देता है , जिसमे रोगकारक सूक्ष्म जीव  , जीवाणु एवं विषाणु  आदि से संक्रमित कर जीव – जन्तुओ  तथा  वनस्पतियों का  विनाश करना ही जैव प्रदूषण कहलाता है ।

वर्तमान समय में जैव प्रदूषण को जैव अस्त्र के रूप में प्रयोग किया जाता है । जिसके कारण 2001 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने समाचार पत्र सन के फोटो सम्पादक  बॉब स्टीबेंस की एंथ्रेक्स नामक रोग से मृत्यु हो गयी । तब जैव प्रदूषण को  में जैव आतंक  घोसित कर दिया गया है । बाद में कई देशो , भारत एवं पाकिस्तान में भी एंथ्रेक्स से प्रदूषित लिफाफे लोगो कई पास पहुंचने लगे ।       जिससे  लोगो में जैव आतंक का भय उत्पन्न हो गये ।  जैव  आतंक का  भय परमाणु बम  से अधिक  प्राणघातक है । विश्व में अब तक लाखो लोगो इस आतंक के  सीकर हो चुके है ।जैव प्रदूषण के माध्यम से फैलाये जा सकने वाले घातक रोगो में – प्लेग , चेचक  , टूयूलरेमिया , एंथ्रेक्स , बोटुलिज्म एवं विषाणुवी रक्त स्रावी ज्वर आदि प्रमुख है ।

2- जैव प्रदूषण के कारण:-

अभी हम ने जाना, कि जैव प्रदूषण क्या है ? आगे जस्ट  जैव प्रदूषण के कारण के विषय में अध्ययन करेंगे । पर्यावरण  में सूक्ष्म जीव , जीवाणु एवं विषाणु कि उपस्थिति  रहते है । जिसमे बहुत से लाभदायक होते है । किन्तु कुछ जीवाणु एवं विषाणु  जल , वायु  , मृदा, खाद्य सामग्री  आदि में भी पाये जाते है । जो हानिकारक होते है। जिसे जैव प्रदूषण के प्रमुख कारण कहते है । जो अनेक प्रकार के रोग उत्पन्न  करते है । जैसे – पोलियो , चेचक , पीतज्वर , कैंसर आदि रोगो को जन्म देते है ।

वर्तमान समय में फसलों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिये अनेक जीवाणुनाशक कीटनाशक  आदि का प्रयोग किया जाता है।  जब उत्पादन होने पर मानव उसका उपयोग करता है , तब मनुष्य में अनेक रोग उत्पन्न हो जाता है । अंत में मनुष्य की मृत्य हो जाती है ।

सन 1846 में यूरोप तथा 1884 में फ्लोरिडा में  जीनीय एकरूपता के  कारण  आलू एवं खट्टे फलो की सारी फसले संक्रमित हो गयी । इस  संकरण  को दूर करने के लिये लाखो फसलों को नस्ट करना पड़ा । जिसके कारण लाखो पेड़ो को मजबूरन नस्ट करना पड़ा ।  जो बाद में जैव प्रदूषण को जैव हथियार के रूप में  प्रयोग किया जा रहा है ।

 जैव प्रदूषण को जैव हथियार के रूप में प्रयोग-

जैव प्रदूषण को जैव हथियार के रूप में प्रयोग के बारे में जानकारी देंगे । जो निम्नलिखित वर्षो में जैव हथियार के रूप में फैलाकर बहुत लोगो को नुकसान पहुंचाया गया है ।

(1) 1519 ई0 स्पेन की सेना ने मैक्सिको में

(2) 1530 ई0 स्पेन की सेना ने पुनः मैक्सिको में

(3) 1754-1767 की अवधि में ब्रिटेन में

(4)1939-45 में द्वितीय विश्व युध्द के समय जापानी सेना ने

(5) 2001 में एक आतंकबाद संगठन

(1) 1519 ई0 स्पेन की सेना ने मैक्सिको में: –

स्पेन की सेना ने मैक्सिको में चेचक के विषाणु का प्रदूषण फैलाया था । जिसके कारण आधी आबादी समाप्त हो गयी ।

(2) 1530 ई0 स्पेन की सेना ने पुनः मैक्सिको में:-

चेचक , गलसुआ  खसरा बीमारियों को फैलाया । जिसके कारण अधिक लोगो की मृत्यु हो गयी ।

(3) 1754-1767 की अवधि में ब्रिटेन में:-

ब्रिटेन की सेना ने चेचक के मरीजों द्वारा को ओढ़े गये कंबल को उत्तरी अमेरिका के लोगो बटवा दिया , जिसके कारण बहुत लोग की मृत्यु हो गयी ।

(4)1939-45 में द्वितीय विश्व युध्द के समय जापानी सेना ने :- 

  चीन पर प्लेग फैलाया ।

(5) 2001 में एक आतंकबाद संगठन :-

अमेरिका , भारत , पाकिस्तान आदि देशो में एंथ्रेक्स के बीजाणु  लिफाफे में करके जैव प्रदूषण फैलाया ।

4- बायो प्रदूषण  के प्रभाव:-

जैव  प्रदूषण  के प्रभाव  के बारे में चर्चा करेंगे । जब जैव प्रदूषण का प्रयोग जैव हथियार के रूप में किया जाने लगा । तब  अनेक देश अपना दबदबा बनाये रखने के लिये जैव हथियार का प्रयोग करने लगे । जैव प्रदूषण के माध्यम से अनेक घातक रोगो को फैलाया जाता है , जैसे चेचक , प्लेग , एंथेक्स आदि। एंथेक्स पशुओ में उत्पन्न होने वाला रोग है।  इसे जहरीला बुखार भी कहते है । जो  बैसिलस एंथेसिस नामक जीवाणु द्वारा फैलता है । प्लेग चूहों द्वारा फैलता है , जब प्लेग ग्रसित चूहों को पिस्सू काटते है , उसके बाद मनुष्य को काटते है तो  मनुष्य प्लेग से प्रभावित  हो जाता है । जिसके कारण मनुष्य की मृत्यु हो जाती है । इन्ही जीवाणुओं एवं विष्णुओं को जैविक हथियार में प्रयोग किया जाता है ।       

5- जैव प्रदूषण के आतंक से निपटने के उपाय:-

वर्तमान वैज्ञानिक  युग में जैव प्रदूषण अधिक प्रभावित है। जिसका प्रभाव द्वितीय विश्व युध्य के समय जापान ने चीन के कुछ क्षेत्रो में प्लेग पिस्सू तथा 2001 में एक आतंकवादी संगठन ने अमेरिका  पर  एंथ्रेक्स नामक जैव प्रदूषण फैलाये है । जिससे लाखो लोगो की मृत्यु हो गयी । तब जैव प्रदूषण के आतंक से निपटने के लिये , 1925 में रासायनिक और जैविक हथियारों का निषेध के लिये जेनेवाप्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किया गया है ।  तथा 10 अप्रैल 1972 में जैव हथियार सभा(BWC) में हथियार निषेध  प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किये गये  ।  यह बुक 1975 से प्रभावित हुआ ।

जैव प्रदूषण से निपटने के लिये अमेरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने व्यापक कदम उठाया । जो  उड़ने वाले जीवाणुओं एवं विषाणुओ  को पकड़ने के लिये एक यंत्र  बनाया।  जिसका नाम आयन ट्रैप मास स्पेक्ट्रोमिट्री एंड लेसर एंड्यूस्ड ब्रेक डाउन स्पेक्ट्रोस्कोपी है ।

भारत सरकार ने जैव प्रदूषण से फैलने वाले रोगाणुओं की रोक- थाम के लिये रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने ग्वालियर( मध्य प्रदेश ) में 1972 में एक प्रयोगशाला  स्थापित किया । जिसने एक फिलटर बनाया  ।  जो सेना के जवानो को सभी तरह के जैविक एवं रासायनिक हमलो से सुरक्षित रखता है ।

 

5-निष्कर्ष

आज आपने जाना, कि जैव प्रदूषण क्या है ? तथा जैव प्रदूषण के आतंक से निपटने के उपाय क्या है। जिससे विभिन्न परीक्षाओ में प्रश्न पूछे जाते है । जिसका अध्ययन करके आप अपनी परीक्षाओ में सफलता प्राप्त कर सकते है । यदिआपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने मित्रो एवं दोस्तों को शेयर करे और लाइक करे । 

धन्यवाद  

Permalink: https://absuccessstudy.com/जैव-प्रदूषण-क्या-है/ ‎

 Bio pollution

 प्रश्न 1- जैव हथियार किस प्रदूषण को कहते है ?

उत्तर-    जैव प्रदूषण

प्रश्न 2-एंथ्रेक्स नामक रोग फैलता है ।

उत्तर – बैक्टीरिया से

प्रश्न 3- स्पेन ने 1530 में मैक्सिको में कौन रोग फैलाये थे ?

उत्तर – चेचक , गलसुआ  , खसरा

प्रश्न 4-  2001 में जैव प्रदूषण कहा फैलाया था ?

उत्तर – अमेरिका , भारत एवं पाकिस्तान

प्रश्न 5- DRDO  एक प्रयोग शाला कहा  स्थापित किया है ?

उत्तर – गयलियर में

प्रश्न 6- जैव हथियार सभा के प्रस्ताव पर कब हस्ताक्षर किये गये ।

उत्तर – 1972

 


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *